CCC Admit Card, Syllabus In Hindi

CCC एडमिट कार्ड मार्च 2020

इस समय के दौर में सरकारी परीक्षाओं के दौरान CCC का सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी हो गया है। ट्रिपल सी सर्टिफिकेट लेने के लिए अभ्यर्थी जब ऑनलाइन आवेदन करता है तो उसकी परीक्षा आवेदन के तीन महीने बाद कराई जाती हैं। CCC की परीक्षा हर महीने कराई जाती है जिसमें की अलग-अलग अभ्यर्थी भाग लेते हैं। ट्रिपल सी एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है। इसको करने के बाद विद्यार्थियों के पास एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स की डिग्री मानी जाती है। CCC करने के बाद जिस भी परीक्षा में बेसिक कंप्यूटर की मांग करता है वहाँ यह ट्रिपल सी की डिग्री काम आती है।

साथ कई सारे एग्जाम में खास तौर पर ट्रिपल सी मांगता है तो वहाँ आप इस डिग्री को लगाकर परीक्षा दे सकते हैं। इस समय को देखते हुए ट्रिपल सी एक बहुत ही जरूरी सर्टिफिकेट हो गया है। जिससे की सभी बच्चो को यह डिग्री लेना आवश्यक हो गया है। इस महीने की ट्रिपल सी की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है। तो चलिए ट्रिपल सी की परीक्षाओं के बारे में विस्तार से इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं।

कितने समय में आयोजित होती है यह परीक्षा

ट्रिपल सी की परीक्षा हर महीने कराई जाती है और ट्रिपल सी का एडमिट कार्ड महीने के पहले सप्ताह में जारी हो जाता है। और इसकी परीक्षा तीसरे और चौथे सप्ताह में पूर्ण कराई जाती है। ट्रिपल सी में आवेदन करते वक्त अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए सेंटरों पर परीक्षा होती है। अभ्यार्थी ऑनलाइन फार्म भरते समय जिस सेंटर का चुनाव किया है उसकी परीक्षा उसी जिले में कराई जाती है। ट्रिपल सी की परीक्षा जिला वाइज से कराई जाती है।

CCC करने के क्या फायदे

ट्रिपल सी करने वाला अभ्यार्थी जो सरकारी जॉब में इसका उपयोग कर सकता है। जिस भी सरकारी नौकरी में ट्रिपल सी की मांग होती है। उसमें अभ्यर्थी ट्रिपल सी का सर्टिफिकेट लगाकर उस नोकरी ले सकते है।

जिस भी नोकरी में कंप्यूटर चलाना पड़ता है उसमें ट्रिपल सी की अक्सर डिमांड होती है। ट्रिपल सी कंप्यूटर के क्षेत्र में एक अहम सर्टिफिकेट मनाता जाता है। यदि कोई भी परीक्षा आती है जिसमें कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है तो उसमें ट्रिपल सी काम करता है।

CCC सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

ट्रिपल सी देने वाले अभ्यार्थियों कोया ध्यान रखना चाहिए कि ट्रिपल सी एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है। इस परीक्षा में कंप्यूटर संबंधित बेसिक चीजों को पूछा जाता है। जो कि बहुत ही निम्न स्तर से होती हैं। अगर एक विद्यार्थी जिसको कंप्यूटर के बारे में थोड़ा नालेज है तो ट्रिपल सी की परीक्षा आसानी से पास कर सकता है। लेकिन अच्छे मार्क्स चाहिए तो पढ़ाई करनी बहुत ही जरूरी होती है।

कैसे निकाले एडमिट कार्ड

यदि आप ट्रिपल सी की परीक्षा देने के लिए नवम्बर महीने आवेदन किये है तो आपकी परीक्षा जनवरी में होगी। यदि आपने नवम्बर में ट्रिपल सी के लिए आवेदन किया है तो जनवरी महीने के पहले सफ्ताह तक एडमिट कार्ड आ जाता है। यदि आप ऑनलाइन परीक्षा आवेदन किये है और आपको एडमिट कार्ड चेक करना है तो आप इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते है।

एडमिट कार्ड निकलते समय आपसे बेसिक डिटेल्स पूछी जाती है। जैसे ही आप एडमिट कार्ड निकलने के लिए क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपसे पहले रजिस्ट्रेशन नंबर मांग जाएगा उसके बाद नाम और डेट ऑफ बर्थ, आदि पूछे जाएंगे उसके बाद नीचे एक कैप्चा दिया होगा उसको सही सही देख कर भरें और भरने के बाद लिखा होता है प्रोसीड उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद यदि आपका उस महीने एग्जाम है तो आपका एडमिट कार्ड बहुत ही आसानी से निकल जाएगा। आप अपना एडमिट कार्ड मोबाइल से भी निकाल सकते हैं। यदि आप से नहीं निकल पा रहा है तो आप किसी साइबर कैफे में जाकर अपना एडमिट कार्ड निकलवा सकते हैं।

परीक्षा देने के बाद कितने महीने बाद होता है रिजल्ट जारी

यदि आप ट्रिपल सी की परीक्षा जिस महीने दी उसके तीन महीने बाद रिजल्ट मिलता है। यदि आपने सितंबर महीने में परीक्षा दिया है तो आपका दिसम्बर महीने में रिजल्ट घोषित होगा। जिसको आप ऑनलाइन कहीं से भी निकलवा सकते हैं लेकिन आप किसी कंप्यूटर संस्थान से पढ़ते हैं तो आप का कोर्स 6 महीने का होता है या साल भर का जो भी कंप्यूटर संस्थान रखता है और पढ़ाता है। कंप्यूटर संस्थान वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट 3 से 6 महीने के अंदर उस संस्थान पर आ जाता है जिसको कि वह अपने सेंटर जाकर ले सकते हैं कंप्यूटर सेंटर पर पड़ने वाले विद्यार्थी भी अपना रिजल्ट ऑनलाइन निकाल सकते है।

SARKARI ALERT
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें